Smoking Chodne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi (Quit Smoking)

0
136
views
Quit smoking in hindi

Smoking Chodne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi (Quit Smoking)


Smoking Chodne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi (Quit Smoking) : – क्या आप बीड़ी सिगरेट पीते है। और ये लत आप छोड़ना चाहते है। Smoking Chodne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi (Quit Smoking) आप से छूट नही रही है। बीड़ी सिगरेट छटवाने में हम आप की सहायता करें गे। हम आप को कुछ ऐसे देसी घरेलू नुस्खे बातये गे उन का प्रयोग कर आसानी से आप धूम्रपान को छोड़ पाये गे तो चलिए शरू करते है।


धूम्रपान की लत क्यो लगती है।

Smoking Chodne Ke Gharelu Nuskhe in Hindi (Quit Smoking) : – जब हम किसी यार दोस्त के कहने से एक आध बार धूम्रपान करते है। तो हमारे शरीर मे सल्फर की कमी होने लगती है। सल्फर की कमी होने के कारण हमारा मन धूम्रपान करने का करने लग जाता है। इसी लिए किसी के कहने से कभी भी धूम्रपान न करे।


धूम्रपान से होने वाली बीमारियाँ

1. फेफड़ो का कैंसर
2. गले का कैंसर
3. टीबी जैसी नाइलाज बीमारियाँ होती है। इस धूम्रपान से अगर में आप को एक बात में बताऊ तो धूम्रपान हमारे लिए खतरनाक है। इस से हमारी जान जा सकती है।


धूम्रपान को हम क्यो छोड़े (Quit Smoking in hindi full jankari)

क्यो की इस से आप की जान को खतरा है। इस के सेवन से आप को घातक बीमारियाँ हो सकती है। बहुत से लोगो का कहना होता है। बीड़ी सिगरेट पीने से कुछ नही होता। अगर होता भी होगा तो एक दिन तो वैसे भी मरना है। ये बात सही है एक दिन तो सभी को ही मरना है।


Read Also : –


लेकिन भगवान ने हमे ये जीवन धूम्रपान ओर अन्य नसों से जिंदगी बर्बाद करने के लिए नही दी है। अगर आप को करना ही है तो अच्छे काम करो जिंदगी में आगे बढ़ो नाम कमावो जिस से लोग आप के मरने के बाद भी आप को याद रखे।

ओर अगर आप अपने बारे में नही सोच सकते तो अपने माता पिता पत्नी बच्चों के बारे में सोचे ओर इसे आज से ही छोड़ने की कोशिश करे इस मे हम भी आप का साथ देंगे। अब हम जान लेते है उन नुस्खों के बारे में जिन के प्रयोग से आप को जो धूम्रपान की लत लगी हुई है। वो छूट जाये गी।


धूम्रपान छोड़ने के रामबाण देसी घरेलू नुस्खे (Smoking quit karne ke desi nuskhe)

1. अदरक,कला नमक,निम्बू इन चीजों की आप को जरूरत पड़े गी इस नुस्खे को तैयार करने में।

बनाने की विधि : –

अदरक को छोटे-छोटे पीस में काट ले इस मे काला नमक और निम्बू को ढाल कर धूप में 4 से 5 घंटे सूखा कर एक डीबी में रख ले।


सेवन करने की विधि : –

जब भी आप का बीड़ी सिगरेट पीने का मन करे। दो पीस को निकाल कर चूसना है। 5 से 10 दिन में आप को खुद ही results दिखने लगे गे ओर कुछ दिनों के प्रयोग से बिल्कुल छूट जाये गई ये लत।

2. ये नुस्खा बहुत ही आसान है। ओर खर्च भी बहुत कम है। आप को किसी जनरल स्टोर पर जा कर मुलहटी ले आये ये लकड़ी जैसी होती है। और खाने में मीठी लगती है।

जब कभी आप का धूम्रपान करने का मन करे आप को मुलहटी को चूसना ओर चबाना है। इस से आप का धूम्रपान करने का मन कम करने लगे गा धीरे-धीरे ये लत भी छूट जाये गी। एक बार जरूर प्रयोग कर के देखे।


Read Also : –


3. जब कभी आप का मन धूम्रपान को करे तो आप को एक इलाइची को चबा-चबा कर खाना है। इसे आप का धूम्रपान करने का मन नही करें गा।

4. जब भी smoking या तमाखू खाने का मन करे आप को 4 से 5 पते तुलसी के चबा-चबा कर खाने है।


फायदे : –

कुछ ही दिनों के सेवन से नसा करने की लत छूट जये गी। ओर अगर आप के शरीर मे नसा कर के कोई परेशानी हो गई है तो ये उसे भी ठीक कर देगी इसलिए जरूर आजमाए इस नुस्खे को।


धूम्रपान छोड़ने के बड़े फायदे

1. आप धूम्रपान से होने वाली बीमारियों से बच सकते है। जैसे:- केंसर,टीबी जैसे बीमारियों से बचे रहे गे।
2. आप जितने पैसे धूम्रपान में बर्बाद करते है। वो सारे बचा कर save कर सकते है।


Conclusion : –
आज हमने आप को (Quit Smoking in hindi) धूम्रपान को छोड़ने के असर दार नुस्खे बताये है। जिन का प्रयोग कर के आप आसानी से इस बुरी लत को छोड़ सकते हो। ये हमारी कोशिश है। धूम्रपान को दुनियाँ से खत्म करने की। आप भी हमारी मदद करे। इस पोस्ट को दोस्त और सगेसम्बंदियो के साथ शेयर जरूर करे। ओर कमेंट कर जरूर बताये आप को ये नुस्खे कैसे लगे। इसी के साथ खुश रहे स्वस्थ रहे !! धन्यवाद !!


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here